VIDEO: यहाँ बनाई जा रही दुनिया की सबसे बड़ी और ऊँची महा काल प्रतिमा

सरदार वल्लभ भाई पटेल की विशाल प्रतिमा जो कि नर्मदा नदी पर है। अब राजस्थान के नाथद्धारा में उससे भी बड़ी प्रतिमा बनने जा रही है। आपको बता दें कि भगवान शिव की 351 फीट ऊंची प्रतिमा बनने जा रही है। जो अगले साल मार्च तक बन जाने की संभावना है। ये मुर्ति उदयपुर से 50 किलो मीटर की दुरी पर श्रीनाथ द्वारा के गणेश टेकरी सीमेंट कांक्रीट से बनाई जा रही है।

इस परियोजना के प्रभारी राजेश मेहता ने बताया कि 351 फीट ऊंची सीमेंट कंक्रीट से निर्मित शिव प्रतिमा है जो कि गुजरात की सरदार पटेल की प्रतिमा से बड़ी है। उन्होंने बताया मिराज ग्रुप के ड्रीम प्रोजेक्ट को लगभग 85 प्रति शत काम पुरा हो चुका है। इसके अलावा मेहता ने आगे बताया कि 351 फीट की विशालकाय, सीमेंट कंक्रीट की शिव प्रतिमा का निर्माण उदयपुर है।50 किल़ो मीटर दूर है। इस काम बीते चार सालों से इस निर्माण में बीते के लग भग तीन लाख बोले सीमेंट 2500 टन एंगल 2500 टन सारीया का इस्तेमाल हो चुका है। लग भग 750 कारीगर और मजदूर काम पर लगे हैं। इस उंच्ची 351 फीट ऊंची प्रतिमा में पर्यटक की सुविधा के लिए चार लिफ्ट और तीन सीढियां होगी। इसके अलावा 280 फीट की ऊंचाई होगी।

20 किलो मीटर की दुरी पर स्थित कांकरोली फ्लाईओवर से देखा जा सकता है। इतनी ही दुरी से से रात में भी प्रतिमा को स्पष्ट रूप से देखने के लिए एक अलग तरह लाइट लगाई जा रही है ‌जिसे अमेरिका से मंगाया गया था‌। दर असल सरदार वल्लभ भाई पटेल का भारत की आजादी से लेकर सियासत में अहम रोल रहा है और उनका नाम बड़े ही आदर और सम्मान के साथ लिया जाता है। ऐसे में इस खबर के सामने आने के बाद लोग इस काम की काफी तारीफ कर रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.